बंद करे

संस्कृति और विरासत

संस्कृति

पाकुड़ जिले की संस्कृति विषम प्रकार की है, जिसमें ब्राह्मण, आदिवासी, हिंदू और मुस्लिम शामिल हैं। संथाल और पहाड़िया पाकुड़ जिले के मुख्य निवासी हैं। संथाल जिले की प्रमुख आबादी को शामिल करते हैं, हालांकि जिले में उनका वितरण एक समान नहीं है। उनकी मुख्य एकाग्रता दामिन-ए-कोह में है, जहां उनकी लगभग दो तिहाई आबादी रहती है। पहाड़िया इस क्षेत्र के सबसे पुराने निवासी हैं। संथाल एक परिष्कृत और उन्नत सभ्यता नहीं रखते हैं और किसी भी निश्चित कब्जे का पालन करने के लिए बाध्य नहीं हैं। इन लोगों का जीवन मुख्य रूप से उनके दर्शन, सोच, अनुष्ठान और प्रथाओं सहित विभिन्न कृषि गतिविधियों पर निर्भर करता है। इस जनजाति के अन्य व्यवसाय मछली पकड़ना, शिकार करना और भोजन एकत्र करना है।

इतिहास वर्णन करता है कि पहाड़िया राजमहल पहाड़ियों के मूल निवासी थे। अंग्रेजों ने पहाड़ियों के हिंसक विरोध का मुकाबला करने के लिए संथालों को इस क्षेत्र में लाया। पहाड़ियों और संथालों ने हमेशा एक शत्रुतापूर्ण संबंध साझा किया है और इस क्षेत्र में बसे कई पूर्व-सेना पुरुषों को अपनी आक्रामकता को नियंत्रित करने के लिए। इन समुदायों के बीच अविश्वास हमेशा से पाकुड़ जिले की संस्कृति का मुद्दा रहा है।

संथाल जनजाति की सामाजिक संरचना
संथाल जनजाति के लोग काफी प्रगतिशील और अच्छी तरह से बसे हुए हैं। पारंपरिक नेतृत्व और करीबी बुनना समुदाय इस समुदाय की सबसे प्रमुख विशेषताएं हैं। इस समुदाय का एक वर्ग ईसाईयों में परिवर्तित हो गया है और जीवन के तुलनात्मक रूप से आधुनिक तरीके से आगे बढ़ रहा है। जीने की इस शैली ने आधुनिक राजनीतिक व्यवस्था भी पेश की है। लोग कड़ी मेहनत कर रहे हैं और ऑफ सीजन के दौरान असम या पश्चिम बंगाल की ओर पलायन करते हैं। हालाँकि संथाल खेती करने वाले हैं, लेकिन आधुनिक तकनीकें उनकी प्रथाओं को प्रभावित नहीं कर सकती हैं। वन उत्पादों को इकट्ठा करना संथालों का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण व्यवसाय है। महिलाएं समाज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं और सीमा शुल्क और परंपराओं में अधिकारों का आनंद लेती हैं। धार्मिक बलिदान के दौरान महिलाओं को परिवार के देवताओं या पूर्वजों के घरों में इन बलिदानों को आयोजित करने की अनुमति नहीं दी जाती है। हालांकि, आधुनिक जीवन शैली के प्रभाव से संथाल महिलाओं ने शिक्षा, विज्ञान, कला और संस्कृति, खेल और खेल आदि के क्षेत्र में नई पहचान हासिल की है।

पहाड़िया जनजाति की सामाजिक संरचना
पहाड़िया समुदाय ने ब्रिटिश और संथालों के साथ अपने पिछले संघर्ष के कारण बहुत बड़ा झटका महसूस किया है। वे ज्यादातर पहाड़ियों पर रहते हैं और जिला प्रशासन के लिए दुर्गम हैं। सूरिया पहाड़िया को इस समुदाय के एक वर्ग के लिए संदर्भित किया जाता है जो तलहटी में रहते हैं और उन्हें हिलमैन, पहाड़ी जाति या लैंडर्स के नाम से भी जाना जाता है। पहाड़ियों का मुख्य व्यवसाय खेती है जहाँ वे स्लेश का अभ्यास करते हैं और खेती के तरीकों को जलाते हैं। इसके अलावा, वे अपने अस्तित्व के लिए वन उत्पादों को भी इकट्ठा करते हैं। सौरिया पहाड़िया ने मामूली सरकारी नौकरी की है। शिक्षा व्यापक रूप से जनजाति के लोगों के बीच फैली हुई है लेकिन वे उच्च शिक्षा के मामले में पिछड़ गए हैं। मल पोषण, बीमारियों और जुए ने इस जनजाति पर विनाशकारी प्रभाव डाला है।

पाकुड़ जिले में विवाह प्रणाली
आदिवासी लोगों के बीच विवाह प्रणाली उनके विशिष्ट रीति-रिवाजों और रीति-रिवाजों से निर्देशित होती है। समाज में विधवा पुनर्विवाह, बहुपत्नी प्रथा, एकांकी, बड़ाइ, बहुविवाह आदि सभी प्रकार के विवाहों का प्रचलन है, संथालों के लिए, विवाह एक सामाजिक आवश्यकता है और ये लोग अपने बच्चों की शादी कम उम्र में कर देते हैं। वयस्क विवाह केवल असाधारण मामलों में होते हैं। आदिवासी समुदायों में तलाक भी एक ज्ञात अवधारणा है।

पाकुड़ जिले की विशेषताएं
जनजातीय लोगों के अजीबोगरीब आकर्षण हैं। मादा पैंची (ऊपरी वस्त्र) और परान (कम वस्त्र) पहनती हैं जबकि भगवान पारंपरिक रूप से पुरुषों द्वारा पहने जाते हैं। जनजातीय आभूषण भी बहुत लोकप्रिय हैं। इसके अलावा, इस क्षेत्र में आधुनिक पोशाक भी आम हैं जिनमें धोती, कुर्ता – पुरुषों के लिए शर्ट और महिलाओं के लिए साड़ी शामिल हैं। आधुनिक यूरोपीय पोशाक समाज के उच्च स्तर द्वारा पहने जाते हैं।

पाकुड़ जिले की बोलियाँ
मुख्य रूप से चार भाषाएँ इस जिले से संबंधित लोगों द्वारा बोली जाती हैं, जैसे कि माल्ट, बंगाली, हिंदुस्तानी और संथाली। संथाल भाषा मूल परिवार से संबंधित है। यह प्रकृति में समान है और आर्य भाषाओं से थोड़ा प्रभावित है। उनका कोई लिखित साहित्य नहीं है। यह देवनागरी लिपि के थोड़े से उपयोग के साथ रोमन लिपि का अनुसरण करता है और व्याकरण अभी भी विकास के क्रम में है। पहाड़ी की भाषाएं सामूहिक रूप से माल्टो के रूप में जानी जाती हैं जिसमें विभिन्न अंश शामिल हैं। इसका उपयोग ज्यादातर मल पहाड़िया और सौरिया पहाड़िया द्वारा किया जाता है। माल्टो एक द्रविड़ भाषा है जो ओराओस की कुरुख भाषा से प्रभावित है। संथाली और आर्य भाषाओं के प्रभाव काफी स्पष्ट हैं और इसका अपना कोई व्याकरण या साहित्य नहीं है।

पाकुड़ जिले में विभिन्न संस्कृतियों, चरवाहों और भाषाओं से संबंधित लोगों की उपस्थिति के कारण एक मिश्रित संस्कृति देखी जा सकती है। पाकुड़ जिले की एक अनूठी संस्कृति बनाने के लिए विभिन्न धर्मों की प्रथाओं का मेल होता है। यह विविधता देश की सांस्कृतिक विरासत में भी योगदान देती है।

मेले और त्यौहार

प्रमुख और सबसे अधिक मनाए जाने वाले मेलों और त्योहारों में दीपावली, होली, रथयात्रा, छठ, दशहरा या दुर्गा पूजा या नवरात्रि, रामनवमी, कर्मा, सरहुल, टुसू, ईद, सरस्वती पूजा, मकर संक्रांति, जिटपुटिका या जितिया (हिंदी),क्रिसमस आदि उद्योगों और खनन गतिविधियों की उपस्थिति के कारण विश्वकर्मा पूजा भी महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। पाकुड़िया में मकर संक्रांति गरम पैनी मेला भी बहुत से लोगों को आकर्षित करता है। रथयात्रा, कर्मा और अन्य त्योहार के दौरान मेलों का भी आयोजन किया जाता है।