बंद करे

इतिहास

अपने उद्भव और स्थापना में पाकुर राजमहल पहाड़ियों की सीमा के अंतर्गत गहरे जंगल और कठिन चट्टानों से घिरे तालाबों और बागों का एक समूह था। यह पहले ब्रिटिश राज के तहत अपने नए आयाम में राज था। ब्रिटिश क्रांतिकारी गतिविधियों का केंद्र भी रहे थे, जिनके नतीजे 1855 के संथाल हूल में देखे जा सकते हैं। वहां बहुत सारे समय से बसा हुआ क्षेत्र का सबूत है। अपने क्षेत्र के शुरुआती बसने के बीच में कोई रिकॉर्ड है, वे मलेर (सोरिया पहाारीस) हैं जो अभी भी राजमहल पहाड़ियों के कुछ इलाकों और उसके आस-पास के पहाड़ी इलाकों में रहते हैं। उन्हें चंद्रगुप्त मौर्य की “मल्ली” अवधि के साथ पहचान की गई है उनके अनुसार, मल्ली देश में मेघ के लोगों और लोअर बंगाल के लोगों के बीच देश की दौड़ थी। 645 एडी के बारे में भारत की यात्रा करने वाले चीनी तीर्थयात्री ह्यूएन त्सियांग के यात्रा खाते में एक संदर्भ भी मिला है। अपनी यात्रा के रिकॉर्ड से पता चला है कि वह शताब्दी के उत्तरी राज्य की सीमा का दौरा किया था, जिसकी सीमा गंगा के साथ लखिसारी से राजमहल पहाड़ियों तक फैलाई गई, जबकि दक्षिणी सीमा रेगिस्तानी जंगलों से गुजरती थी जिसमें जंगली हाथी और जंगली जानवर जो चारे में घूमते थे । चंपा के पूर्व में केई-चिंग केएलओ का राज्य था, जो कि जनरल कनिंघम के अनुसार वर्तमान संथाल परगना में शामिल देश का पथ था।

उत्तर भारत के राजा हरशवर्धन के पतन के बाद, 12 वीं शताब्दी में मोहम्मद के शासन के आगमन तक इस क्षेत्र के गहरे जंगलों और दुर्गम गुजरता के कारण विस्मरण में बने रहे। क्षेत्र के प्रामाणिक इतिहास को मोहम्मद के शासन के साथ शुरू किया जा सकता है जब उनकी सेना तेलगढ़ी पास के माध्यम से और बंगाल से निकलती है। मोहम्मद इतिहासकार तेलिगारी के मुताबिक, “बंगाल की कुंजी” के रूप में इसे बुलाया गया था, वह कई युद्धों का दृश्य था। इस क्षेत्र के इतिहास में अगले महत्वपूर्ण घटना 15 9 2 में बंगाल की राजधानी के रूप में राजमहल की स्थापना मुगल विजय के महत्व को साकार करने के लिए थी। मुगल सरकार इन बाड़ की पहाड़ियों से राजस्व की छोटी संभावनाओं को देखते हुए उन्हें उन मंसबरों तक का नियंत्रण छोड़ दिया गया था जिनके प्रमुख मनिहिरी के खतौरी परिवार थे। परिवार के संस्थापक ने राजा मान सिंह को बंगाल के हमले में मुगल सम्राट अकबर के प्रतिष्ठित जनरल की मदद की। इनाम में उन्हें पहाड़ियों के पूर्व में राजहल और पाकुर के मार्गों के मनसाग जगीर का कार्यालय अपने पश्चिमी चेहरे पर कहलगांव और गोदादा के पास मिला। चाहे जो नियंत्रण उन्होंने प्रयोग किया वह प्रभावी था या जितना अधिक संभव था, वह केवल नाममात्र था, वे 18 वीं सदी के मध्य तक मलेर के साथ अच्छे शब्दों में थे जब मैलेर हाथ से पूरी तरह से बाहर हो गया था।

इस क्षेत्र में अंबार और सुल्तानाबाद नामक दो छोटे सम्पदाएं मौजूद थीं, जो बाद में पाकुर राज और महेशपुर राज के नाम पर प्रसिद्ध हो गई थीं। मुहल / प्रशासन से जुड़ी इन दो आदमियों, पहारिया डोमेन की देखभाल और पोषण के लिए जिम्मेदार थे। लेकिन उस काल के अशांत इतिहास से पता चलता है कि इस क्षेत्र में पूरी तरह अराजकता हुई है और ये ज़मीनदार परेशान पानी में भी मछली पकड़ रहे थे।

1757 ईस्वी में प्लासी की लड़ाई और 1765 में जंगल टेरी के साथ बंगाल की दिवाण के हस्तांतरण के बाद विजयी अंग्रेजों ने बंगाल के बीरभीम जिले के माध्यम से इन इलाकों को नियंत्रित करने के लिए अपने प्रशासनिक नेटवर्क का विकास किया। कप्तान ब्राउन पहले ब्रिटिश अधिकारी थे जिन्होंने पहाड़ी पर जीतने की योजना तैयार की, इस क्षेत्र के असली निवासियों हालांकि इस क्षेत्र में हमेशा एक अलग पहचान है लेकिन रणनीतिक रूप से इसे बीरभीम जिले द्वारा नियंत्रित किया गया था

पीओ के अनुसार इस इलाके में संथाल आने से पहले बोडिंग एक बहुत ही आदिम जनजाति सोरिया पहाड़िया और मल पहाारी पहले से ही राजमहल पहाड़ियों के पहाड़ी इलाकों में रह रहे थे। जो कुछ भी उनके मूल और जहां भी हो वह हो सकता है, यह एक तथ्य है कि जंगली पहाड़ियों ने हमेशा अपनी आजादी कायम रखी थी, क्योंकि उनके भौगोलिक अलगाव के कारण ब्रिटिश आए थे। राजमहल पहाड़ियों के निवासियों ने मुगल सरकार के अधीन कभी नहीं किया था। यह माना जाता है कि मुगल प्रशासन इस क्षेत्र में घुसने में नाकाम रहा क्योंकि यह गहरे जंगल से ढंका हुआ विशाल पहाड़ी मार्ग है और वहां वहां हो सकता है कि पहाड़ी बंद पूरी तरह से बंद हो गया और बाहर की दुनिया से अलग हो गया हो। वे ब्रिटिश सरकार के अधीनस्थ किसी भी तरह से कभी भी नहीं थे। 1774 में कप्तान ब्राउन के आने तक

कई सालों तक संथाल और पहाड़ी लगातार संघर्ष में रह रहे थे। जनजातियों के बीच समझौता करने के लिए श्री सदरलैंड, भागलपुर के संयुक्त मजिस्ट्रेट ने 18 9 1 में सरकार को सिफारिश की 1832 -33 में दमिन-ए-कोह से नाम Damin-i-koh एक फारसी है जिसका अर्थ है पहाड़ियों की स्कर्ट दमिना-ए-कोह का पहाड़ी इलाका पहाड़ी के पैर में कम जमीन के कुछ स्क्वायर मील की दूरी पर पहाड़ी के लिए लगभग आरक्षित था, जिसे बीरभूम जिले के बहुत से संथालों को बांधने के लिए दिया गया था।

श्री सदरलैंड, 1818 में इस क्षेत्र में अपने दौरे के दौरान, सुझाव दिया कि आदिवासियों द्वारा उत्प्रवासित पहाड़ी इलाकों को सरकार की प्रत्यक्ष संपत्ति घोषित करनी चाहिए ताकि उन्हें बेहतर तरीके से देखा जा सके। सरकार इन सिफारिशों को 1823 और 1837 में स्वीकार कर लिया। श्री पैंटेट को राजस्व प्रशासन के प्रभारी रखा गया था। जंगल साफ करने के लिए संथाल को प्रोत्साहित किया गया अंग्रेजों के अधिकारियों को यह धारणा मिली कि सभी भ्रामक उपस्थित थे। प्रशासनिक व्यवस्था की आंतरिक व्यवस्था आम आदमी को उचित न्याय नहीं दे सकती है और सरल दिमाग वाले संथाल के बीच गहरे अंतर्निहित असंतोष था। इस बानियों और महाजनों के अलावा मासूम संथाल से भारी फांसी करने के लिए इस्तेमाल किया गया था और उन पर कोई जांच नहीं हुई थी, जहां दामिन इलाके में संथाल ने बड़ी संख्या में अंग्रेजी समर्थक के नायब सज़ावली सहायक को बसाया था। बहुत दमनकारी थे पुलिस समान रूप से भ्रष्ट थी। संथाल को बिना किसी कीमत पर न्याय तैयार करने के लिए इस्तेमाल किया गया था। एक और घृणित कदाचार कमीयंती प्रणाली थी। इसके पीछे का विचार शारीरिक श्रम से कर्ज का पुनर्भुगतान था। व्यवहार में हालांकि देनदार कई मामलों में एक पीढ़ी या दो के लिए काम किया और अभी तक ऋण, कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितना छोटा, चुकाया नहीं जा सकता इन सभी तथ्यों और परिस्थितियों ने 1855 के संथाल हूल को जन्म दिया। इस तबाही का मूल कारण संथाल का आर्थिक अनैच्छिक था, जिसके परिणामस्वरूप स्थायी समझौता हुआ था।

बिज़े मांझी के नेतृत्व में लिटिपारा में विद्रोह की पहली चिंगारी प्रज्वलित हुई थी। बीजू मांझी की गिरफ्तारी और भागलपुर जेल में उनकी मौत की जांच के बिना संथाल की भावनाओं को सूखा। उनके बेटे चंद्रराई और सिंहराय ने विद्रोह के बैनर को उठाया। चंदरिया को मुठभेड़ में मार गिराया गया और सिंहराय को गिरफ्तार कर लिया गया और बरहाइत में एक समर परीक्षण के बाद फांसी दी गई। सिद्धू, कान्हू, चाँद और भैरब के नेतृत्व में दस हजार संथाल ने मुख्य रूप से अंग्रेजों के अधिकारियों को चुनौती देने के कारण पाकुर और महेशपुर को बर्खास्त किया। लेकिन ब्रिटिश सरकार क्रूर हाथों से विद्रोह को दबाने में सफल रहे पारंपरिक हथियारों से लैस संथाल बीमार अच्छी तरह से सुसज्जित ब्रिटिश सेनाओं का सामना नहीं कर सके। हालांकि संथाल को पीटा गया था लेकिन विद्रोह के दौरान उनके द्वारा असाधारण साहस और उनके द्वारा प्रदर्शित किए गए हल को ब्रिटिश शासकों पर अपना प्रभाव छोड़ दिया। उन्हें एहसास हुआ कि संथाल को अच्छे हास्य में रखा जाना था और सरकार की उचित मांग को पूरा किया गया था। इस क्षेत्र को कभी शासन करना चाहता था एक अलग जिला 1855 के अधिनियम XXXVII द्वारा बनाया गया था और इसे संथाल परगाना का नाम दिया गया था, शायद संथाल को खुश करने के लिए संथाल की शिकायतों का निवारण करने और सुरक्षा की भावना के साथ उन्हें एक मातृभूमि देने के लिए कदम उठाए गए। बाद में संथाल परगनों के किरायेदारी अधिनियम 1 9 4 9 को इस क्षेत्र की सुरक्षा और विशेष पहचान के लिए स्वतंत्रता के बाद अधिनियमित किया गया था।

पाकुर संथाल परगना का एक हिस्सा और पार्सल देशभक्ति के पक्ष में नहीं था और स्वतंत्रता के लिए देश के संघर्ष में उनकी भूमिका निभाई थी। मार्टले टॉवर अब पाकुर टाउन में अंग्रेजों और संथाल के बीच लड़े संघर्ष के अवशेष हैं। यह सन् 1856 में सर मार्टिन द्वारा दस एसडीओ, पाकुर द्वारा निर्मित किया गया था, जिसमें ब्रिटिश राज को संथालों के हमलों से बचाया गया था। यह डी.सी. के निवास के सामने स्थित सिद्दू कन्नू पार्क के दक्षिण पूर्व में स्थित है। पश्चिम की ओर सटे आसन्न पहाड़ियों का एक विशाल दृश्य और राजमहल की पहाड़ियों को उत्तर-पूर्व की तरफ और जंगीपुर के बारे में 24 किमी पूर्व मार्लेलो टॉवर के शीर्ष से दिखाई दे रहा था रणनीतिक रूप से यह टावर ब्रिटिश सेना के लिए संथाल के विद्रोह को देखने और जांच करने के लिए अधिक महत्वपूर्ण था। एक बार संथालों ने धनुषों और तीरों और युद्धक्षेत्रों के साथ आठ हजार सशक्त सशक्त सशस्त्र सैनिकों को लूटने और बंगलों को जलाकर और रानी के महल का त्याग करके पखुर को नष्ट कर दिया। प्रतिशोध में ब्रिटिश सेना ने उन्हें क्रूरता से हजारों लोगों की हत्या कर दिया। इन झड़पों में संथाल को तोड़ने वाला नुकसान हुआ क्योंकि वे अपने पारंपरिक हथियारों के साथ अच्छी तरह से सुसज्जित ब्रिटिश सेना के सामने नहीं खड़े हो सकते थे। वास्तव में इस मार्टले टॉवर ने संथाल योद्धाओं के बलिदानों को देखा है जो अंग्रेजों, तानाशाह जमींदारों के खिलाफ युद्ध छेड़ते हैं और धन उधार देने वाले इन घरों से उन्हें बाहर निकालने का एक दृश्य उनके बलिदान देश की आजादी के लिए जीवित योगदान हैं।

संथाल परगना के पास पुराने बिहार में सबसे अधिक उप-विभाजन होने की भेद है। वे दुमका सदर, देवघर, जम्तारा, गोदा, पाकुर और राजमहल हैं। वर्ष 1 9 81 में स्वतंत्रता के बाद संथाल परगना को चार जिलों में विभाजित किया गया, अर्थात् दुमका, देवधर, गोदा और साहिबगंज। एक उप-विभाग के रूप में साहिबगंज के साथ मिलकर पाकुर को वर्ष 1994 में जिला बनाया गया।